होम; >> इंटरनेट >> ऑनलाइन सेफ्टी >> फरहान अख्तर >> बॉलीवुड >> मनोरंजन >> सिनेमा >> स्नेहएआई 3.0 >> अभिनेता फरहान अख्तर ने ऑनलाइन सेफ्टी पहल को लेकर अपनी आवाज बुलंद की

अभिनेता फरहान अख्तर ने ऑनलाइन सेफ्टी पहल को लेकर अपनी आवाज बुलंद की

फरहान अख्तर

लुधियाना, 09 अप्रैल, 2022 ( दिनेश मौदगिल )
: जाने-माने एक्टर, लेखक और फिल्म मेकर फरहान अख्तर ने पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित एक एआई-पावर्ड चैटबॉट स्नेहएआई का एक नया वर्जन-स्नेहएआई 3.0 लॉन्च किया। स्नेहएआई युवाओं को इंटरनेट पर सुरक्षित रूप से नेविगेट करने में मदद करने के लिए एनीमेशन फिल्म्स, शॉर्ट स्टोरीज और क्विज का इस्तेमाल करता है। स्नेहएआई को फिलहाल फेसबुक मैसेंजर पर होस्ट किया गया है।

फरहान ने कहा, "युवा विशेष रूप से ऑनलाइन अब्यूज की चपेट में हैं, जो उन्हें जीवन भर के लिए जख्म दे सकता है। हमें ऐसे इनोवेटिव डिजिटल सॉल्यूशंस की जरूरत है जो बच्चों और किशोरों को लगातार बढ़ते डिजिटल वर्ल्ड में सुरक्षित रूप से नेविगेट करने में मददगार हों। पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित स्नेहएआई, ऑनलाइन जोखिमों (रिस्क्स) के बारे में जागरूकता पैदा करता है, और इंटरनेट ब्राउज़ करते समय सुरक्षित रहने के टिप्स देता है।"

पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया की कार्यकारी निदेशक पूनम मुत्तरेजा ने कहा, "शिक्षा और ज्ञान के लोकतंत्रीकरण की क्षमता के लिए अक्सर इंटरनेट की भूमिका को सराहा जाता है, लेकिन दुर्भाग्य से, यह दुरुपयोग और शोषण की एक जगह भी बन गया है जो ऑफ़लाइन क्राइम को बढ़ावा और कंप्लीमेंट करता है। युवा विशेष रूप से असुरक्षित होते हैं और एक समाज के तौर पर इन समस्याओं को समझने या उनके लिए एक सुरक्षित इंटरनेट बनाने की दिशा में हमने बहुत कम काम किया है। स्नेहआई इसे दुरूस्त करने का हमारा प्रयास है।"

फरहान ने कहा, "हालांकि यह युवाओं पर फोकस करता है, लेकिन इसका केंटेंट वयस्क लोगों के लिए भी समान रूप से प्रासंगिक है। चैटबॉट उन लोगों को हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराता है जिन्हें मदद की जरूरत है। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एमएआरडी (मेन एगेंस्ट रेप एंड डिसक्रिमिनेशन) का पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के साथ लंबे समय से जुड़ाव रहा है।"
और नया पुराने