होम; >> पंजाब >> भारती फाउंडेशन >> रोबो क्लब >> लुधियाना >> शिक्षा >> सत्य भारती स्कूल >> सत्य भारती स्कूल के बच्चों ने 'टेक्नोक्सियन 6.0' में अग्रणी स्कूलों और रोबो क्लबों के विद्यार्थियों के साथ किया मुकाबला

सत्य भारती स्कूल के बच्चों ने 'टेक्नोक्सियन 6.0' में अग्रणी स्कूलों और रोबो क्लबों के विद्यार्थियों के साथ किया मुकाबला

सत्य भारती स्कूल के बच्चों ने 'टेक्नोक्सियन 6.0' में अग्रणी स्कूलों और रोबो क्लबों के विद्यार्थियों के साथ किया मुकाबला

लुधियाना, 30 अगस्त, 2022 (न्यूज़ टीम)
: सत्य भारती स्कूलों के बच्चों ने भारत और अन्य देशों के 300 से अधिक प्रसिद्ध स्कूलों और रोबो क्लबों के छात्रों के साथ विश्व रोबोटिक्स चैम्पियनशिप, टेक्नोक्सियन 6.0, में कड़ा मुकाबला किया। टेक्नोक्सियन 6.0 विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (भारत सरकार) व ऑल इंडिया कॉउंसिल फ़ॉर रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन के साथ संबद्धता में आयोजित किया गया था।

सत्य भारती स्कूलों की कक्षाओं में शिक्षकों के निर्देशन में दी जाने वाली तकनीक आधारित शिक्षा के कारण छात्रों के सीखने का अनुभव समृद्ध हुआ है। 'टेक्नोक्सियन 6.0' के तहत खानपुर और मोही (लुधियाना) के सत्य भारती प्राथमिक विद्यालयों व रौनी, फतुबिल्लाह, झनेरी, शेरपुर कलां, चोगावां के वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के कुल 17 बच्चों ने रोबोटिक्स मेज़ सॉल्वर और रोबो रेस प्रतियोगिताओं में भाग लिया।रोबोट इन छात्रों द्वारा डिजाइन किए गए थे, जिन्होंने विशेष रोबोटिक्स प्रशिक्षकों द्वारा प्रौद्योगिकी प्रयोगशालाओं में नियमित प्रशिक्षण प्राप्त कर इन्हें तैयार किया।

सत्य भारती स्कूल, भारती फाउंडेशन का प्रमुख कार्यक्रम है, जो भारत के ग्रामीण इलाकों में वंचित बच्चों को मुफ्त में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है। यह फाउंडेशन भारती एंटरप्राइजेज की सामुदायिक विकास शाखा है और वर्ष 2000 से लगातार वंचित बच्चों तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पहुंचने के माध्यमों में सुधार और स्कूली बच्चों के समग्र विकास के लिए कार्य कर रही है। सभी सत्य भारती स्कूलों में कंप्यूटर।लैब हैं और पंजाब के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को एडवांस्ड टेक्नोलॉजी/रोबोटिक लैब्स से पूरी मदद मिली है, जिससे बच्चों के विश्लेषणात्मक, समस्या-समाधान, तर्क-संगत सोच और निर्णय लेने के क्षमता को विकसित करते हुए एसटीईएम (STEM) (साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मैथ्स) कौशल में सुधार किया जा सके।

स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने व ग्रहण करने की प्रक्रियाओं में बदलाव लाने के लिए भारती फाउंडेशन ने टेक्नोलॉजी पार्टनर्स के साथ वर्षों के प्रयास से एक सहयोगी प्रणाली विकसित की है। स्मार्ट टीवी, कंप्यूटर प्रयोगशालाओं, कंप्यूटर शिक्षा कार्यक्रमों, डिजिटल शैक्षणिक सामग्री और अन्य प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ, ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूली बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण व शैक्षिक सत्र को बढ़ावा देने वाले डिजिटल क्लासरूम के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। विद्यार्थी कोडिंग, गेमिंग, 3डी मॉडलिंग, रोबोटिक्स अथवा अन्य क्षेत्रों में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करते हैं। सत्य भारती स्कूलों की लैब में लैपटॉप, प्रिंटर और 3डी मॉडलिंग टूल उपलब्ध हैं। लैब में लैपटॉप, प्रिंटर और 3डी मॉडलिंग टूल उपलब्ध हैं।कई कॉर्पोरेट हाउसेज ने स्कूली बच्चों के समग्र विकास के लिए सामग्री और संसाधनों का योगदान दिया है।
और नया पुराने