होम; >> ग्रेजुएशन सेरेमनी >> पंजाब >> लुधियाना >> शिक्षा >> सांस्कृतिक समारोह >> स्कूल >> ग्रीन लैंड कान्वेंट स्कूल द्वारा ग्रेजुएशन सेरेमनी एवं सांस्कृतिक समारोह का आयोजन

ग्रीन लैंड कान्वेंट स्कूल द्वारा ग्रेजुएशन सेरेमनी एवं सांस्कृतिक समारोह का आयोजन

ग्रीन लैंड कान्वेंट स्कूल द्वारा ग्रेजुएशन सेरेमनी एवं सांस्कृतिक समारोह का आयोजन

लुधियाना, 13 अप्रैल, 2022 ( स्टेट पत्रिका लुधियाना )
: ग्रीन लैंड कान्वेंट स्कूल, न्यू सुभाष नगर, लुधियाना द्वारा तीनों सत्र 2019-20, 20-21 एवं 21-22 की 'ग्रेजुएशन सेरेमनी एवं सांस्कृतिक समारोह का आयोजन बड़े जोश ,उत्साह और उल्लास से किया गया। इस भव्य समारोह की प्रस्तुति के लिए संध्या का समय निश्चित किया गया था। यह सांस्कृतिक समारोह रचनात्मकता एवं क्रियात्मक कौशल के प्रदर्शन के लिए एक उपयुक्त एवं उचित अवसर था। इस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में लुधियाना पूर्वी से विधायक दलजीत सिंह ग्रेवाल शामिल हुए।

कार्यक्रम का आरंभ ग्रीन लैंड श्रृंखला के चेयरमैन डॉ राजेश रुद्रा, ट्रस्ट के प्रेजी़डेंट डॉ. शब्द रुद्रा, ट्रस्ट की जनरल सेक्रेटरी उषा रुद्रा, डायरेक्टर डॉ. विजेता रुद्रा एवं स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ. ज्योति सचदेव पुजारा द्वारा समारोह के मुख्य अतिथि को फूलों का गुलदस्ता भेंट करने के पश्चात हुआ। इस अवसर पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों में सभी ग्रीन लैंड स्कूलों के प्रधानाचार्या:बलदीप पंधेर, विनीता सनन, रितु और गीतिका और स्कूल प्रबंधन समिति की प्रतिष्ठित सदस्य शामिल हुए।

स्कूल बैंड द्वारा बैगपाइप और ड्रम के शानदार प्रदर्शन के साथ सभी गणमान्य व्यक्तियों का शानदार स्वागत किया गया। समारोह का आरंभ पवित्र दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ और उसके पश्चात "गणेश वंदना" के साथ आध्यात्मिक दिव्यता का आह्वान किया गया। स्कूल ऑर्केस्ट्रा द्वारा रूहानी और सूफी रंगों से सराबोर रुह को छू लेने वाला संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

पाँचवीं कक्षा की हरलीन कौर और दसवीं कक्षा की जसप्रीत कौर ने अपने भाषण के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में निहित विभिन्न अवसरों के माध्यम से अर्जित सकारात्मक परिवर्तन को वर्णित किया। किंडरगार्टन के सुंदर नर्तकियों ने अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले नृत्य प्रदर्शन से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

एक और शो 'ओल्ड बॉलीवुड नंबर्स' के मनभावन प्रदर्शन ने दर्शकों को इस प्रकार लुभाया कि वे बच्चों की शानदार प्रस्तुति देखकर मूक रह गए। प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी विंग के नन्हें- मुन्ने विद्यार्थियों द्वारा 'हवा हवाई नृत्य' के बेजोड़ जोश और उत्साह से परिपूर्ण प्रदर्शन ने दर्शकों को मंच से बाँधे रखा। प्राइमरी विंग के छात्रों द्वारा "बटरफ्लाई डांस" पर एक बेहद उत्साह से परिपूर्ण प्रस्तुति ने दर्शकों को अत्यंत आकर्षित किया। युवा ग्रीन नाइट्स द्वारा इस प्रकार के अतुलनीय प्रदर्शन को देखकर वे दंग रह गए।

इसके बाद ग्रेजुएशन समारोह का आयोजन किंडरगार्टन से प्राइमरी विंग में ग्रेजुएशन करने वाले बच्चों को स्कूली जीवन के एक महत्वपूर्ण चरण में आगे बढ़ने की भावना के साथ सम्मानित करने के लिए किया गया। इस समारोह में माता-पिता ने भाग लिया, जो उस समय उत्साहित थे जब उन्होंने अपने छोटे बच्चों को ग्रेजुएशन की वेशभूषा और टोपी पहने मंच पर औपचारिक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अत्यंत आकर्षक अंदाज में मंच पर देखा। उनके मुस्कुराते हुए चेहरों से किए गए अभूतपूर्व प्रदर्शन एवं उनकी प्रतिभा को दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट ने खूब सराहा ।

मनभावन संगीत, नृत्य, लुभावने और अत्यधिक मनमोहक प्रस्तुतियों ने समारोह को जीवंत एवं जोशीला बना दिया। उनकी जोशीले एवं सुरमयी ताल पर थिरकते पाँवों ने दर्शकों को झूमने पर मज़बूर कर दिया। एक और दिल को छू लेने वाला प्रदर्शन नन्हें-मुन्ने बच्चों द्वारा ग्रेजुएशन प्राप्त बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएँ देने के लिए प्रस्तुत किया गया यह एक अत्यंत रुह को छूने वाला क्षण था।

ग्रीन लैंड श्रृंखला के चेयरमैन डॉ. राजेश रुद्रा ने इस भव्य समारोह में उपस्थित सभा को संबोधित किया और माता-पिता और विद्यार्थियों को उनके पहली ग्रेजुएशन के लिए बधाई दी। उन्होंने माता-पिता के प्रयासों, दृढ़ता, प्रेरणा और समर्थन की सराहना की ,जिसने उनके बच्चे के प्री-स्कूल को सफलतापूर्वक पूरा करने में योगदान दिया। उन्होंने कहा कि माता-पिता और शिक्षक एक कुम्हार की भाँति होते हैं जो अपने बच्चों को प्रेम और देखभाल से एक आत्मविश्वासी व्यक्ति का आकार देते हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि बच्चों को ज्ञान, मूल्यों और समर्पण के साथ आगे बढ़ाया जाएगा क्योंकि वे ग्रीन लैंड का हिस्सा हैं।

समारोह के मुख्य अतिथि लुधियाना पूर्वी से विधायक दलजीत सिंह ग्रेवाल ने विद्यार्थियों और अभिभावकों को संबोधित किया गया। उन्होंने स्थायी विकास के महत्व को दर्शाने वाले इस तरह के संदेश-उन्मुख समारोह को प्रस्तुत करने के लिए विद्यार्थियों और उनके अध्यापकों द्वारा की गई दूरदर्शिता और अथक परिश्रम की सराहना की।

स्कूल के प्रधानाचार्या डॉ. ज्योति सचदेव पुजारा ने किंडरगार्टन के माता-पिता और नन्हें-मुन्ने बच्चों को बधाई दी और कहा कि यह आयोजन कोमल मन में एक उच्च सपने को रोपने जैसा है। उन्होंने माता-पिता से अपने बच्चों को अपना कीमती समय देने की अपील की ताकि भविष्य में उन पर गर्व महसूस कर सके। उन्होंने मुख्यातिथि विधायक दलजीत सिंह ग्रेवाल को युवा ग्रीन नाइट्स के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद दिया।

माता-पिता के प्रतिनिधियों ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से अपने बच्चों में विनम्रता और आत्म-सम्मान पैदा करने के लिए स्कूल और शिक्षकों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया।

समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। यह वास्तव में नन्हें-मुन्ने बच्चों के लिए के लिए एक खुशी और यादगार दिन था क्योंकि उन्होंने गणमान्य एवं प्रतिष्ठित शख्सियतों से ग्रेजुएशन प्रमाणपत्र प्राप्त किया था।
और नया पुराने