होम; >> कार >> पंजाब >> लुधियाना >> व्यापार >> स्कोडा ऑटो >> स्कोडा ऑटो इंडिया एक ग्रोथ हब के रूप में भारत के साथ नई बुलंदियों तक पहुंचा

स्कोडा ऑटो इंडिया एक ग्रोथ हब के रूप में भारत के साथ नई बुलंदियों तक पहुंचा

स्कोडा ऑटो इंडिया एक ग्रोथ हब के रूप में भारत के साथ नई बुलंदियों तक पहुंचा

लुधियाना, 10 नवंबर 2022 (न्यूज़ टीम):
स्कोडा ऑटो इंडिया ने देहरादून में हिमालय की खूबसूरत वादियों में अंतर्राष्ट्री य सम्मेवलन के साथ 2022 की पिछली तिमाही में बेहतरीन प्रदर्शन का जश्न मनाया। पीक-टु-पीक अभियान में जहां कंपनी की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया, वहीं इसके भारत निर्मित प्रॉडक्ट्स को सम्मेलन में विशाल जनसमूह के सामने प्रदर्शित किया गया। इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भारत और दुनिया भर के ऑटोमोटिव एक्सपर्ट शामिल हैं। स्कोडा ऑटो इंडिया ने कुशाक के लिए हाल ही में किए गए जीएनसीएपी क्रैश टेस्ट में फुल 5-स्टार क्रैश सेफ्टी रेटिंग हासिल करने का जश्न भी मनाया।

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रैंड डायरेक्टर पेट्र सॉल्क ने कहा, “आमतौर पर हम इस तरह के सम्मेलन का आयोजन अपने म्लाडा बोलेस्लाव हेडक्वॉर्टर में करते हैं और वहां अपने प्रॉडक्ट्स का प्रदर्शन करते हैं। इस बार मुझे पूरी दुनिया के ऑटो सेक्टर के दिग्गजों और प्रतिनिधियों के सामने भारत में विकसित और निर्मित प्रॉडक्ट्स का प्रदर्शन करते हुए भारत आने के लिए निमंत्रण देते हुए बहुत खुशी हुई और गर्व महसूस हुआ। इन मेड इन इंडिया प्रॉडक्ट्स ने पूरी दुनिया के सामने अपनी श्रेष्ठता साबित कर दी है। यह स्कोडा ऑटो इंडिया में हम सबके लिए कुछ अविश्वसनीय दिनों में से एक थे, जिसमें हमने भारत और दुनिया भर के विशेषज्ञों से विचार-विमर्श किया। हिमालय की खूबसूरत वादियों में हमारे इंडिया 2.0 के हीरोज आत्मविश्वास, ऊर्जा और उत्साह से लबरेज रहे। 2022 हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण वर्षों में एक रहा है। इस साल हमें जिस तरह का रेस्पॉन्स मिला, उसे देखकर हमें पूरा विश्वास है कि हम 2023 और उसके बाद भी इस गति को बनाए रखेंगे।”

इस सम्मेलन में भारत, जर्मनी, स्लोवाकिया, आयरलैंड, बेल्जियम, फ्रांस, ऑस्ट्रिया और चेक रिपब्लिक के ऑटो क्षेत्र के दिग्गजों और उत्साही प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

स्कोडा ऑटो इंडिया ने कुशाक के एनिवर्सरी एडिशन की पेशकश की भी घोषणा की। मॉडल ईयर 2023 में कुशाक और स्लाविया, दोनों कारों के फीचर्स अपडेट किए जाएंगे।

अभी साल 2022 को अलविदा कहने में हालांकि एक महीने से ज्यादा का समय शेष है, स्कोकडा ऑटो इंडिया ने जनवरी से अक्टूबर तक 44,500 कारों की बिक्री के साथ भारत में बिक्री के लिहाज से 2022 को सबसे बड़े साल के रूप में दर्ज किया। इसी अवधि में कंपनी की कारों की कई महीनों, तिमाही और पहली छमाही में रेकॉर्डतोड़ बिक्री हुई। इससे इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट, मेड-इन इंडिया, मेड-फॉर-इंडिया MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म की सफलता का प्रदर्शन किया गया। जुलाई 2021 में लॉन्च की गई कुशाक एसयूवी और मार्च 2022 में लॉन्च की गई स्लाविया सेडान इसी प्लेटफॉर्म पर निर्मित है। इस वाहन के आने से भारतीय बाजार में कंपनी के विकास ने रफ्तार पकड़ी है और दर्जे में बढ़ोतरी हुई है। अब जर्मनी और चेक रिपब्लिक के बाद भारत दुनिया भर में स्कोडा ऑटो का तीसरा सबसे बड़ा मार्केट है। यूरोप के बाहर भारत स्कोडा इंडिया का सबसे बड़ा मार्केट है।

पिछले साल कुशाक में कार में बैठने वाले बच्चों और वयस्कों की सुरक्षा के लिहाज से 5-स्टार रेटिंग अर्जित की। इस डबल स्कोर को हासिल करने के लिए यह भारत में बनी एकमात्र कार है। कुशाक भारत में बनी पहली कार है, जिसका नए और सख्त जीएनसीएपी प्रोटोकॉल के तहत परीक्षण किया गया है। जीएनसीएपी की रेटिंग MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म की प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता को उभारती है। इससे यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता न करने की स्कोडा ऑटो इंडिया की रणनीति भी उभरकर सामने आती है।

स्लाविया और कुशाक ऐक्टिव एवं पैसिव सेफ्टीउ फीचर्स से लैस है। इनमें व्यक्तिगत तौर पर हर व्यक्ति के लिए हेडरेस्ट के साथ थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट शामिल है। इसमें छह एयरबैग्स के साथ रोलओवर प्रोटेक्शन, बच्चों की सुरक्षा के लिए आइसोफिक्स की सुविधा, हिल होल्ड कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, एबीएस के साथ ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक सिस्टम, मल्टी कोलिजन ब्रेकिंग, इलेक्ट्रॉनिक-ब्रेक-फोर्स का डिस्ट्रिब्यूशन, ब्रेक डिस्क वाइपिंग और कैमरा के साथ रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे कई फीचर्स शामिल है।

2022 में, स्कोडा ऑटो इंडिया ने इंडिया 2.0 रणनीति पर ही पूरा ही ध्यान नहीं दिया, बल्कि नए-नए ऊर्जावान तरीकों से अपनी कारोबारी प्रक्रिया को मजबूत किया। इस अवधि में कंपनी ने कुशाक और स्लाविया की बिक्री के नए रेकॉर्ड दर्ज किए। कंपनी इन कारों के रखरखाव के खर्चें को कम करने में सफल हुई। इससे कंपनी ने पूरे भारत में अपनी पहुंच बढ़ाई और देश भर में अपना नेटवर्क फैलाया। दिसंबर 2021 में कार ने भारत में कारों की सेल्स और सर्विसिंग के 175 टच पॉइंट्स से शुरुआत की थी। अब स्कोडा ऑटो इंडिया के पूरे भारत में टच पॉइंट्स की संख्या 220 से अधिक हो गई है। कंपनी इस साल के अंत तक इनकी संख्या1 250 पहुंचाने की राह पर है। कंपनी ने अपने शोरूम को पूरी तरह डिजिटलाइज कर अपग्रेड किया, जिससे भारत में अपने उपभोक्ताओं को संपूर्ण रूप से एक शानदार अनुभव प्रदान कर सके।

इसके अलावा, उपभोक्ताओं से जुड़ाव और संपर्क बढ़ाने के लिए कार निर्माता कंपनी ने क्रांतिकारी फैंस ऑफ स्कोडा मूवमेंट की शुरुआत की है। इस मूवमेंट ने स्कोडा के फैंस और ब्रैंड के उपभोक्ताओं को स्कोडा ऑटो इंडिया की टॉप लीडरशिप से मिलने, बातचीत करने और संपर्क बढ़ाने का अवसर दिया। फैंस ऑफ स्कोडा अभी तक 9 शहरों में गए हैं और स्कोडा के 270 से ज्यादा मालिकों, फैंस और उनके परिवार को एक साथ लाए हैं।

इंडिया 2.0, 2018 में अस्तित्व में आया है। इसी कड़ी में 2019 में पुणे में नया टेक्नोलॉजी सेंटर खोला गया। इस तकनीकी केंद्र ने MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिस पर स्लाविया और कुशाक भी आधारित हैं।

MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर इंडिया 2.0 कारों का स्थानीय रूप से भारत में निर्माण किया गया। यह कार पहले ही खाड़ी में उन देशों को निर्यात की जा रही है, जहां लेफ्टहैंड ड्राइविंग का प्रचलन है। इन मेड इन इंडिया कारों को 2014 में वियतनाम में असेंबल किया जाएगा, जबकि इसके हिस्से और उपकरणों का निर्यात स्कोडा ऑटो इंडिया के चाकन स्थित प्लांट से किया जाएगा। कार निर्माता कंपनी 2023 में वियतनाम के मार्केट में प्रवेश करेगी। इन निर्यात और असेंबली परिचालन की बदौलत, भारत दुनिया में स्कोडा ऑटो के लिए इंटरनेशनल हब बन गया है।
और नया पुराने