होम; >> एआई >> एकेडमिक >> पंजाब >> भारत >> यूनिवर्सिटी >> लुधियाना >> शिक्षा >> भारत का पहली डेडीकेटेड एआई यूनिवर्सिटी 1 अगस्त से पहले एकेडमिक वर्ष की शुरुआत करेगी

भारत का पहली डेडीकेटेड एआई यूनिवर्सिटी 1 अगस्त से पहले एकेडमिक वर्ष की शुरुआत करेगी

भारत का पहली डेडीकेटेड एआई यूनिवर्सिटी 1 अगस्त से पहले एकेडमिक वर्ष की शुरुआत करेगी

लुधियाना, 27 जून, 2023 (न्यूज़ टीम):
एआई यूनिवर्सिटी, अंडरग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित शिक्षा प्रदान करने वाली भारत का पहली यूनिवर्सिटी ने मुंबई के पास कर्जत में शुरुआत कर दी है। महाराष्ट्र सरकार के उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग ने इसे अंतिम मंजूरी प्रदान कर दी है, जिसके बाद एआई यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स को पढ़ाने की शुरुआत कर दी है। एआई यूनिवर्सिटी इस वर्ष 1 अगस्त से अपना पहला शैक्षणिक वर्ष शुरू करेगा और उम्मीद है कि पंजाब से कई छात्र इस में प्रवेश लेंगे।

पंजाब के छात्रों को एआई-आधारित अलग अलग विषयों में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम्स प्राप्त करने का अवसर देते हुए, यूनिवर्सल एआई यूनिवर्सिटी ने नई यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम्स के लिए छात्रों को आमंत्रित करने के लिए पंजाब में बड़े पैमाने पर संपर्क और जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। पहले शैक्षणिक वर्ष में यूनिवर्सल एआई यूनिवर्सिटी को पंजाब के छात्रों से कम से कम 100 आवेदन मिलने की उम्मीद है।

यूनिवर्सिटी ने अमृतसर, लुधियाना और नाभा जैसे शहरों में स्कूल मेलों और स्कूल काउंसलर्स से मुलाकात के माध्यम से स्कूल-स्तरीय संपर्क कार्यक्रम की शुरुआत की है। यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधियों ने दिल्ली पब्लिक स्कूल, अमृतसर; माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल, अमृतसर; रयान इंटरनेशनल स्कूल, लुधियाना; एमजीएन पब्लिक स्कूल, कपूरथला; सत पॉल मित्तल स्कूल, लुधियाना; सेक्रेड हार्ट, लुधियाना; बीसीएम आर्य स्कूल, शास्त्री नगर, लुधियाना और अन्य कई स्कूलों का भी दौरा किया है।

इस नई शुरुआत की घोषणा करते हुए, यूनिवर्सल एआई यूनिवर्सिटी के चांसलर और संस्थापक प्रो. तरुणदीप सिंह आनंद ने कहा कि ‘‘भारत का पहला समर्पित एआई विश्वविद्यालय यूनिवर्सल स्किल-सेट सिखाकर 21वीं सदी में देश और राज्य की वृद्धि और विकास का एक प्रमुख चालक होगा। इसके अतिरिक्त, यूनिवर्सिटी नई एआई टेक्नोलॉजीज के विकास के लिए एक रिसर्च सेंटर के रूप में काम करेगा, जो भारत में आर्थिक और तकनीकी लाभ लाएगा। आज की दुनिया अधिक से अधिक ऑटोमेशन और डिजिटल बदलाव की ओर बढ़ रही है। ऐसे में एआई एजुकेशन और रिसर्च एक देश के लिए काफी अधिक महत्वपूर्ण है ताकि वह वैश्विक अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धी बने रहें। एआई आधारित एजुकेशन से पंजाब के स्टूडेंट्स को काफी अधिक लाभ होगा।’’

नई यूनिवर्सल एआई यूनिवर्सिटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में विशेष रूप से डिजाइन किया गया पाठ्यक्रम पेश करेगी। यूनिवर्सिटी ने एआई और भविष्य की टेक्नोलॉजीज में स्पेशल अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम तैयार किए हैं। इसने लिबरल आर्ट्स एंड ह्यूमैनिटीज़, ग्लोबल अफेयर्स एंड डिप्लोमेसी, लॉ, एनवायरनमेंट एंड सस्टेनेबिलिटी और स्पोर्ट्स साइंसेज जैसे अन्य नए जमाने के पाठ्यक्रम भी डिजाइन किए हैं। यूनिवर्सिटी ने महाराष्ट्र में मुंबई के पास कर्जत में एक ग्रीन कैम्पस भी स्थापित किया है।

भारत की नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत, सरकार 2035 तक देश की युवा आबादी को वोकेशनल या व्यावसायिक या उच्च शिक्षा की डिग्री हासिल करने के लिए स्किल-ओरिएंटेड कोर्सेज शुरू करने का प्रयास कर रही है । ये आंकड़ा 50 करोड़ स्टूडेंट्स तक पहुंचता है।

वर्तमान में, विश्व स्तर पर और भारत में एआई में अवसर बहुत व्यापक हैं। सरकार की नीतियां अनुकूल हैं. प्रोफेसर आनंद ने कहा कि दुनिया के बेस्ट एजुकेशन संस्थानों के साथ सहयोग को बढ़ावा देकर, हम एआई में व्यापक पाठ्यक्रम पेश करने के लिए तैयार हैं, जिससे वैश्विक करियर के अवसरों का मार्ग प्रशस्त होगा।
और नया पुराने