सीटी यूनिवर्सिटी ने 'इनोवेशन ऑन व्हील्स' नामक बस विकसित की

सीटी यूनिवर्सिटी ने 'इनोवेशन ऑन व्हील्स' नामक बस विकसित की

लुधियाना, 18 फरवरी 2022 (न्यूज़ टीम)
: सीटी यूनिवर्सिटी के रोबोटिक्स और ऑटोमेशन विभाग ने विज्ञान और नवाचार के लिए जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से 'इनोवेशन ऑन व्हील्स' नामक बस विकसित की है। लॉकडाउन प्रतिबंधों के कारण छात्र यूनिवर्सिटी का दौरा करने में असमर्थ थे जिसके कारण 'इनोवेशन' काफी पीछे चला गया है। ऐसे में रोबोटिक्स और ऑटोमेशन विभाग ने 'इनोवेशन ऑन व्हील्स' विकसित करने के बारे में सोचा। उन्होंने सोचा कि अगर छात्र उन तक नहीं पहुंच सकते हैं तो वह उन तक पहुँच बनाने के लिए 'इनोवेशन ऑन व्हील्स' विकसित किया। इसके माध्यम से छात्रों को विज्ञान और नवाचार के बारे में जागरूक किया जायेगा।

इस बस के अंदर जाते ही एक विशेष तौर आटोमेटिक सैनिटाइजर मशीन लगाई गयी है जो इस समय की सब से बढ़ी जरूरत है। छात्रों को कुछ नया सिखाने के उद्देश्य से, बस में बाकमाल 3डी प्रिंट म्यूजियम, वेंटिलेशन रेगुलेटिंग डिवाइस, स्मार्ट हॉर्न जैसे कई प्रोजेक्ट रखे गए हैं। इन प्रोजेक्टों की सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें लगे सैंसर से छात्र स्वयं इन परियोजनाओं का उपयोग कर सकेंगे और विज्ञान के बारे में अधिक जान सकेंगे। बस को लॉन्च करने से पहले, टीम ने बस के अंदर प्रदर्शित होने वाली सभी प्रोजेक्टों को अंतिम रूप दिया।

डॉ. हरमीत सिंह ने कहा कि इसके माध्यम से छात्र 'इनोवेशन' देख सकते हैं और ऑन-बोर्ड प्रशिक्षक से इन सब प्रोजेक्टों के बारे में और भी जान सकतें हैं और यूनिवर्सिटी का दौरा भी कर सकते हैं। इस 'इनोवेशन ऑन व्हील्स' को 5 इनोवेशन एंबेसडर और एक लैब टेक्निशियन की टीम ने पूरा किया है। बस को तैयार करने में कुल 2 महीने का समय लगा है। कोरोना महामारी को देखते हुए बस को समय-समय पर सैनिटाइज भी किया जाएगा।

इस बारे में सीटी यूनिवर्सिटी के चांसलर चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि यह पहल युवाओं को एक अच्छी दिशा देती है और उन्हें अपने माता-पिता से दूर विदेश में काम करने के बजाय भारत में काम करने और प्रसिद्धि हासिल करने के लिए प्रेरित करती है।

सीटी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. हर्ष सदावर्ती और मेनेजिंग डारेक्टर मनबीर सिंह ने इस अनोखा कार्य के लिए डॉ. हरमीत सिंह और उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यह बस पुरे पंजाब में निशुल्क जाएगी और छात्रों में जागरूकता पैदा करेगी। वह समझतें हैं के पंजाब के युवाओं को उच्च कुशल और शिक्षित बनाना उनकी सामाजिक जिम्मेदारी है।

इस अवसर पर सीटी यूनिवर्सिटी के चांसलर चरणजीत सिंह चन्नी, मैनेजिंग डायरेक्टर मनबीर सिंह, वाइस चेयरमैन हरप्रीत सिंह और यूनिवर्सिटी के तमाम फैकल्टी मौजूद रहे।
और नया पुराने